water shortage in Delhi

दिल्ली में पानी की भारी कमी हो सकती है, वजीराबाद प्लांट को बंद करने की संभावना

नई दिल्ली, 11 जनवरी 2024: राजधानी दिल्ली में पानी की भारी किल्लत की आशंका बढ़ गई है। दिल्ली जल बोर्ड के वजीराबाद प्लांट में अमोनिया का स्तर 6 गुना से अधिक हो गया है। इससे प्लांट को बंद करने की नौबत आ गई है।

जानकारी के मुताबिक, वजीराबाद प्लांट में अमोनिया का स्तर 1.25 पीपीएम हो गया है, जबकि यह स्तर 0.2 पीपीएम से अधिक नहीं होना चाहिए। अमोनिया का स्तर बढ़ने से पानी में विषाक्तता फैलने का खतरा बढ़ जाता है।

वजीराबाद प्लांट दिल्ली की आबादी के लगभग 25% लोगों को पानी की आपूर्ति करता है। अगर यह प्लांट बंद हो जाता है तो दिल्ली के कई इलाकों में पानी की भारी किल्लत हो सकती है।

दिल्ली जल बोर्ड के अधिकारियों ने बताया कि अमोनिया के स्तर को कम करने के लिए हर संभव प्रयास किए जा रहे हैं। उन्होंने कहा कि अगर अमोनिया का स्तर नहीं कम होता है तो प्लांट को बंद करना पड़ सकता है।

दिल्ली जल बोर्ड के अधिकारियों ने लोगों से अपील की है कि वे पानी का संरक्षण करें। उन्होंने कहा कि अगर पानी की बचत नहीं की गई तो स्थिति और बिगड़ सकती है।

दिल्ली में पानी की किल्लत के लिए कई कारण जिम्मेदार हैं। इनमें बढ़ती आबादी, जलवायु परिवर्तन और पानी की बर्बादी शामिल हैं।

दिल्ली सरकार को पानी की किल्लत को दूर करने के लिए ठोस कदम उठाने की जरूरत है। सरकार को जल संरक्षण के उपायों को बढ़ावा देने के लिए जन जागरूकता अभियान चलाने चाहिए।

See also  अपने घर में लाएं सुविधा: जानिए कैसे पा सकते हैं नया PNG (IGL) कनेक्शन