Schools closed due to severe cold in NCR

एनसीआर में शीत लहर का प्रकोप: गुरुग्राम में कक्षा 1 से 5 तक के स्कूल 27 जनवरी तक बंद

गुरुग्राम, 23 जनवरी 2024: दिल्ली-एनसीआर में पिछले कुछ दिनों से जारी शीत लहर को देखते हुए गुरुग्राम जिला प्रशासन ने बड़ा फैसला लिया है। कक्षा 1 से 5 तक के विद्यार्थियों के स्वास्थ्य और सुरक्षा को ध्यान में रखते हुए इन कक्षाओं को 27 जनवरी 2024 तक बंद रखने का आदेश जारी किया गया है। यह आदेश सभी सरकारी, प्राइवेट और सरकार द्वारा मान्यता प्राप्त स्कूलों पर लागू होगा।

जिला उपायुक्त, गुरुग्राम, श्री निशांत यादव ने बताया कि लगातार कम हो रहे तापमान और शीत लहर की वजह से छोटे बच्चों के स्वास्थ्य पर प्रतिकूल प्रभाव पड़ने की आशंका है। उन्होंने कहा, “छोटे बच्चों की रोग प्रतिरोधक क्षमता अपेक्षाकृत कम होती है, इसलिए उन्हें इस कठोर मौसम से बचाना हमारी प्राथमिकता है। स्कूल बंद रहने के दौरान ऑनलाइन कक्षाएं जारी रहेंगी, जिससे बच्चों की पढ़ाई प्रभावित न हो।”

उन्होंने यह भी बताया कि स्कूल प्रबंधन को बच्चों के लिए जरूरी दिशा-निर्देश जारी किए गए हैं। स्कूल खुलने के बाद भी ठंड से बचाव के उपाय किए जाएंगे, जिसमें कक्षाओं में हीटर की व्यवस्था, गर्म भोजन की उपलब्धता और बच्चों को गर्म कपड़े पहनकर आने की सलाह आदि शामिल हैं।

इस फैसले का स्वागत करते हुए अभिभावकों ने कहा कि प्रशासन का यह कदम बच्चों के हित में है। उन्होंने कहा कि इस कठोर मौसम में छोटे बच्चों को स्कूल भेजना चिंता का विषय था। अब वे इस बात से आश्वस्त हैं कि उनके बच्चे सुरक्षित रहेंगे।

हालांकि, कुछ अभिभावकों ने ऑनलाइन कक्षाओं को लेकर चिंता व्यक्त की है। उनका कहना है कि छोटे बच्चों के लिए ऑनलाइन कक्षाएं प्रभावी नहीं होती हैं। इस पर जिला प्रशासन ने कहा कि वे इस बात को समझते हैं और स्कूलों को ऑनलाइन कक्षाओं को अधिक इंटरैक्टिव और आकर्षक बनाने के लिए प्रोत्साहित किया जाएगा।

See also  T20 World Cup 2024 Indian Cricket Team : इंतज़ार खत्म! हुआ ऐलान, ये हैं भारत की T20 वर्ल्ड कप 2024 की धमाकेदार टीम

गौरतलब है कि दिल्ली-एनसीआर में पिछले कुछ दिनों से न्यूनतम तापमान लगातार नीचे बना हुआ है। मौसम विभाग के अनुसार, आने वाले कुछ दिनों में भी शीत लहर का प्रकोप जारी रहने की संभावना है।