बेटनोवेट-एन क्रीम बनाने वाली नकली फैक्ट्री का भंडाफोड़

Big action by Delhi Police दिल्ली पुलिस की बड़ी कार्रवाई, बेटनोवेट-एन क्रीम बनाने वाली नकली फैक्ट्री का भंडाफोड़

नई दिल्ली, 18 दिसंबर 2023 – दिल्ली पुलिस की क्राइम ब्रांच ने गुलाबी बाग इलाके में बेटनोवेट-एन क्रीम बनाने वाली एक नकली फैक्ट्री का भंडाफोड़ किया है। इस मामले में फैक्ट्री मालिक अवन सिंह मोंगा को गिरफ्तार किया गया है।

पुलिस के मुताबिक, फैक्ट्री में बेटनोवेट-एन क्रीम के खाली ट्यूब तैयार किए जाते थे और फिर उनमें मिलावटी दवा भरकर बाजार में बेची जाती थी। पुलिस ने फैक्ट्री से क्रीम के खाली ट्यूब वाले 57 कार्टन बरामद किए हैं। हर कार्टन में 1200 ट्यूब (लगभग 68,000 खाली ट्यूब) पाई गईं। इसके अलावा, भरे ट्यूब वाले 4 कार्टन भी बरामद किए गए हैं। हर कार्टन में 550 ट्यूब हैं।

पुलिस का कहना है कि फैक्ट्री में बेटनोवेट-एन क्रीम के अलावा अन्य कई कंपनियों की नकली दवाएं भी बनाई जाती थीं। फैक्ट्री पिछले एक साल से चल रही थी।

क्राइम ब्रांच के डीसीपी मनोज कुमार सिंह ने बताया कि इस मामले में आगे की जांच जारी है। उन्होंने लोगों से अपील की है कि वे बाजार से दवा खरीदते समय सावधानी बरतें और केवल विश्वसनीय दुकानों से ही दवाएं खरीदें।

नकली दवाओं से खतरा

नकली दवाएं स्वास्थ्य के लिए बहुत खतरनाक होती हैं। इनमें जरूरी दवाइयां नहीं होतीं या फिर इनमें कम मात्रा में दवा होती है। इसके अलावा, इनमें मिलावट की जा सकती है, जिससे गंभीर नुकसान हो सकता है।

नकली दवाओं के सेवन से कई तरह के दुष्प्रभाव हो सकते हैं, जैसे:

  • दवा का असर नहीं होना
  • दवा के साइड इफेक्ट बढ़ जाना
  • दवा के कारण नए रोगों का जन्म होना
  • यहां तक कि मौत भी हो सकती है
See also  किसान आंदोलन में शंभू बॉर्डर पर तैनात पुलिसकर्मी का निधन, डीजीपी ने जताया शोक

दिल्ली पुलिस की कार्रवाई सराहनीय

इसलिए, नकली दवाओं से बचना बहुत जरूरी है। बाजार से दवा खरीदते समय हमेशा इस बात का ध्यान रखें कि दवा की पैकिंग सही हो और उस पर सभी जरूरी जानकारी मौजूद हो। इसके अलावा, दवा खरीदने से पहले दवा के बारे में डॉक्टर से सलाह लें।

दिल्ली पुलिस की इस कार्रवाई को सभी ने सराहनीय बताया है। लोगों का कहना है कि यह कार्रवाई लोगों की सुरक्षा के लिए बहुत जरूरी थी। लोगों ने दिल्ली पुलिस से अपील की है कि वे इस तरह की कार्रवाई को जारी रखें।