5 amazing vegetarian food places in Delhi

Amazing vegetarian food places in Delhi दिल्ली के 5 शानदार शाकाहारी ठिकाने

दिल्ली के 5 शानदार शाकाहारी ठिकाने, जहां हर बाइट में इतिहास और स्वाद का संगम!

दिल्ली, खान-पान के शौकीनों के लिए किसी जन्नत से कम नहीं है, और जब बात शाकाहारी व्यंजनों की हो तो यह शहर और भी लाजवाब हो जाता है. आज हम आपको दिल्ली के 5 ऐसे शानदार शाकाहारी ठिकानों के बारे में बताने जा रहे हैं, जहां हर बाइट में इतिहास और स्वाद का अनोखा संगम मिलता है. तो तैयार हैं इस स्वादिष्ट यात्रा के लिए?

1. केदार नाथ भवन, कनॉट प्लेस: 1952 में स्थापित, केदार नाथ भवन का नाम लेते ही मुंह में पानी आ जाता है. साउथ इंडियन व्यंजनों के लिए मशहूर इस जगह की शुरुआत स्वामी केदारनाथ जी ने की थी, जो दक्षिण भारत से आए थे. यहां के मसाला डोसा, रवा इडली और सांबर-वड़ा को दिल्ली में बेस्ट में से एक माना जाता है.

विशेषता: मसाला डोसा, रवा इडली, सांबर-वड़ा, फिल्टर कॉफी पता: 23, बी ब्लॉक, कनॉट प्लेस, नई दिल्ली-110001

2. गुप्ताजी की चाट, पहाड़गंज: 1947 में पंजाब से दिल्ली आए गुप्ताजी ने पहाड़गंज में अपनी चाट की दुकान शुरू की, जो आज एक दिल्ली की परंपरा बन चुकी है. आलू टिक्की, दही बल्ले और राज कचौरी का स्वाद लेने के लिए दूर-दूर से लोग यहां आते हैं.

विशेषता: आलू टिक्की, दही बल्ले, राज कचौरी, बेसन के बूंदी वाले पकौड़े पता: 32, न्यू मंडी, पहाड़गंज, नई दिल्ली-110055

3. पंडित मदन लाल चावला, करोल बाग: 1947 में करोल बाग में शुरू हुआ पंडित मदन लाल चावला का हलवा आज भी उतना ही मशहूर है. खोया और केसर से बना ये हलवा स्वाद के साथ-साथ दिल्ली के इतिहास की एक झलक भी दिखाता है.

See also  दिल्ली पुलिस ने अंतरराष्ट्रीय मानव तस्करी गिरोह का किया पर्दाफाश, 6 भारतीय और 3 बांग्लादेशी नागरिक गिरफ्तार

विशेषता: खोया हलवा, काजू कतली, पनीर की मिठाई पता: 30, गफ्फार मार्केट, करोल बाग, नई दिल्ली-110005

4. प्यारेलाल कचौरी वाला, चांदनी चौक: चांदनी चौक की गलियों में खोई हुई ये छोटी सी दुकान पिछले 80 सालों से कचौरी के लिए मशहूर है. उनकी पतली और कुरकुरी कचौरी के अंदर भरवां आलू की सब्जी स्वादिष्ट होने के साथ-साथ जेब पर भी हल्की है.

विशेषता: आलू की कचौरी, मटर की कचौरी, छोले पता: 197, गली लाल क्वान, चांदनी चौक, नई दिल्ली-110006

5. भगवानदास जैन, चांदनी चौक: 1872 में स्थापित भगवानदास जैन की दाल पूरी दिल्ली में मशहूर है. उनकी पंचरतन दाल, छोले और पूरी का स्वाद आपको दिल्ली के पुराने दिनों की याद दिलाएगा.

विशेषता: पंचरतन दाल, छोले, पूरी, लस्सी पता: 139, गली लाल क्वान, चांदनी चौक, नई दिल्ली-110006

ये पांच शाकाहारी ठिकाने दिल्ली की खान-पान की विरासत का हिस्सा हैं. यहां आकर न सिर्फ स्वाद का आनंद लें, बल्कि दिल्ली के इतिहास की एक झलक भी देखें. तो देर