Jai Shri Ram! Devotees from Maharashtra created a grand procession of devotion in Ayodhya

आज रामलला के दरबार में धूम मची, महाराष्ट्र से आए भक्तों का अपार उत्साह!

अयोध्या, 25 जनवरी 2024: भगवान राम की पावन नगरी अयोध्या आज उल्लास से झूम रही है। रामलला के दरबार में महाराष्ट्र से आए हज़ारों श्रद्धालुओं ने भक्ति का ऐसा महाजलूस सजाया, जिसे देख हर किसी का मन राममय हो गया। सुबह से ही राम मंदिर परिसर में महाराष्ट्रियन धुनों की गुंज और “जय श्री राम” के उद्घोष के बीच वातावरण भक्तिमय बना हुआ है।

धर्मनगरी की गलियां रामबाबा के रंग में रंगी:

महाराष्ट्र के भक्तों की टोलियां हंसते-गाते, ढोल-ताशा बजाते हुए राम मंदिर की ओर बढ़ रही हैं। उनके चेहरे पर जो आस्था और उत्साह झलक रहा है, उसे देख आंखें भर आती हैं। रंग-बिरंगे परिधानों में सजे श्रद्धालु राम-सीता के जयकारे लगाते हुए परिसर में प्रवेश कर रहे हैं। उनके उत्साह को देखकर ऐसा लगता है मानो पूरा अयोध्या ही आज जश्न मना रहा हो।

घंटों लाइन में लगे, दर्शन में मिला परम सुख:

भक्त घंटों लाइन में लगकर रामादल के दर्शन के लिए बेसब्री से इंतजार कर रहे हैं। जब उन्हें बाबा रामलला के विग्रह के दर्शन होते हैं, तो उनके चेहरे पर आनंद की ऐसी चमक दिखाई देती है, जिसका वर्णन शब्दों में करना मुश्किल है। भावविभोर होकर प्रणाम कर आशीर्वाद मांगते हुए श्रद्धालु अपने जीवन के सबसे पवित्र पल का अनुभव कर रहे हैं।

‘वर्षों से इसी पल का इंतजार था’: भक्तों की आस्था देखकर दिल हुआ प्रफुल्लित

महाराष्ट्र के रामभक्तों में से एक, सुधाबाई पाटिल ने बताया, “मैं और मेरा परिवार वर्षों से अयोध्या आने और रामलला के दर्शन करने का सपना देख रहे थे। आज यह सपना पूरा हो गया है। रामलला के दर्शन पाकर ऐसा लगा मानो तन-मन को परम शांति मिल गई है।”

See also  कांग्रेस की न्याय यात्रा से पहले ही हो गया बड़ा खेल, एक के बाद दो दिग्गज नेताओं के इस्तीफे !

पुलिस-प्रशासन का सतर्क पहरा, श्रद्धालुओं की सुविधा का पूरा ध्यान

राम मंदिर परिसर में कड़ी सुरक्षा व्यवस्था की गई है। बड़ी संख्या में पुलिस और अर्धसैनिक बल तैनात किए गए हैं, ताकि भक्तों को किसी तरह की असुविधा न हो। राम मंदिर प्रशासन द्वारा भी भक्तों के ठहरने, खाने-पीने और अन्य सुविधाओं का पूरा ध्यान रखा जा रहा है।

अयोध्या में महाराष्ट्र के रंग, भारत की एकता का प्रतीक

महाराष्ट्र के भक्तों की अयोध्या यात्रा भारत की सांस्कृतिक विविधता और आध्यात्मिक एकता का खूबसूरत नमूना है। रामलला के दरबार में देश के अलग-अलग हिस्सों से आए श्रद्धालुओं का मिलन भारत की समृद्ध विरासत की गवाही देता है।

आज अयोध्या का वातावरण रामभक्ति में सराबोर है। रामलला के स्वर्णिम मंदिर की ओर देखते हुए हर कोई यही कामना कर रहा है कि यह पवित्र नगरी सदैव आनंद और शांति से जगमगाती रहे।