Ram temple in Ayodhya

अयोध्या में राम मंदिर के लिए विशेष उपहारों का समर्पण 1100 किलो वजनी दीपक, 108 फीट लंबी अगरबत्ती

भारत 11 जनवरी 2024: भगवान राम के मंदिर के प्राण प्रतिष्ठा समारोह के मौके पर देश-विदेश से रामलला के लिए विशेष उपहार भेजे जा रहे हैं। इनमें शामिल हैं 2100 किलो का घंटा, 108 फीट लंबी अगरबत्ती, 1100 किलो वजनी एक विशाल दीपक, सोने के खड़ाऊं, 10 फीट ऊंचा ताला और चाबी जैसे अनूठे उपहार। इसी मौके पर नेपाल के जनकपुर से भी लगभग 3000 से अधिक उपहार अयोध्या पहुंचे हैं।

नेपाल से उपहार

नेपाल के जनकपुर में मां सीता की जन्मभूमि से भगवान राम के लिए आए उपहारों में शामिल हैं चांदी के खड़ाऊं, आभूषण, और कपड़ों के उपहार, जो इस सप्ताह जनकपुर धाम से अयोध्या लाए गए। इसके साथ ही, श्रीलंका का एक प्रतिनिधिमंडल भी अशोक वाटिका से एक विशेष उपहार के साथ अयोध्या आया है, जिसमें चट्टान से बना एक चट्टान शामिल है जो महाकाव्य रामायण में उल्लेखित है।

108 फीट लंबी अगरबत्ती

गुजरात के वडोदरा में रामलला के लिए छह महीने की मेहनत से तैयार की गई 108 फीट लंबी अगरबत्ती एक अनूठी उपहार है। इसका वजन 3610 किलोग्राम है और इसकी सुगंध कई किलोमीटरों तक फैलेगी। इसमें गुग्गुल, नारियल के गोले, घी, गाय का गोबर, और जड़ी-बूटियां शामिल हैं। इस अगरबत्ती की ऊंचाई कुतुब मीनार की आधी है।

ताला-चाबी और विशाल दीपक

अलीगढ़ के ताला बनाने वाले सत्य प्रकाश शर्मा ने 10 फीट ऊंचे, 4.6 फीट चौड़े, 9.5 इंच मोटे, और 400 किलोग्राम वजनी एक विशाल ताला-चाबी तैयार किया है। इसे राम मंदिर ट्रस्ट को उपहार में दिया जाएगा ताकि यह मंदिर में प्रतीकात्मक ताले के रूप में उपयोग किया जा सके। इसके साथ ही, वडोदरा के किसान अरविंदभाई मंगलभाई पटेल ने 1,100 किलोग्राम वजनी एक विशाल दीपक तैयार किया है जो सोने से बना है।

See also  मसाला चाय को दुनिया भर में दूसरा सबसे पसंदीदा गैर-मादक पेय घोषित किया गया

2100 किलोग्राम वजन का घंटा

एटा जिले के कारीगरों ने 2100 किलोग्राम वजन का एक विशाल घंटा तैयार किया है। यह घंटा 6 फीट ऊंचा और 3 फीट व्यास का है। इसे राम मंदिर के प्राण प्रतिष्ठा समारोह के अवसर पर बजाया जाएगा।

अन्य उपहार

राम मंदिर के लिए देश-विदेश से कई अन्य उपहार भी भेजे जा रहे हैं। इनमें शामिल हैं मंदिर के लिए आवश्यक सामग्री, जैसे पत्थर, ईंटें, और अन्य निर्माण सामग्री; मंदिर की सजावट के लिए आवश्यक सामग्री; और मंदिर के लिए धार्मिक उपकरण।

राम मंदिर ट्रस्ट के अध्यक्ष महंत नृत्य गोपाल दास ने कहा कि ये उपहार राम मंदिर के लिए लोगों के आस्था और भक्ति को दर्शाते हैं। उन्होंने कहा कि ये उपहार मंदिर को और भी पवित्र और भव्य बनाएंगे।