Republic day parade Preparations

Republic day parade Preparations गणतंत्र दिवस परेड की धूम, कर्तव्य पथ पर गूंजे कदमताल, जवानों के हौसले बुलंद!

दिल्ली के ऐतिहासिक कर्तव्य पथ पर गणतंत्र दिवस समारोह की तैयारियां जोरों पर हैं। देश की शान दिखाने वाली भव्य परेड के रिहर्सल पूरे जोश से चल रहे हैं। चारों तरफ देशभक्ति का जुनून और सैनिकों के पराक्रम का संगीत गूंज रहा है। 26 जनवरी को होने वाले इस राष्ट्रीय पर्व पर भारत अपनी सैन्य शक्ति, सांस्कृतिक विरासत और विकास की गाथा को पूरी दुनिया के सामने पेश करेगा।

कर्तव्य पथ पर सुबह होते ही सैनिकों का अभ्यास शुरू हो जाता है। टैंक, बख्तरबंद वाहन और मिसाइलें इन्हीं चौड़ियों पर दौड़ने को बेताब दिखते हैं। वायुसेना के लड़ाकू विमान आसमान में गरजते हुए फ्लाईपास्ट का अभ्यास कर रहे हैं। नौसेना के जवान भी अपनी अदम्य हौसले का परिचय दे रहे हैं। हर कदम अनुशासन और समर्पण की कहानी कहता है।

इस बार की परेड में कई खास झांकियां शामिल होंगी, जो भारत की विविधता और विकास की गाथा को बयां करेंगी। नारी शक्ति, आत्मनिर्भर भारत, डिजिटल क्रांति जैसे विषयों पर झांकियां दर्शकों को मंत्रमुग्ध कर देंगी। देश के विभिन्न राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों की संस्कृति की झलक भी परेड में दिखेगी।

कड़ाके की सर्दी में अभ्यास कर रहे जवानों के हौसले बुलंद हैं। उनकी मेहनत और समर्पण ही गणतंत्र दिवस को खास बनाता है। हर साल की तरह इस बार भी परेड में भाग लेने वाले जवानों ने कठिन प्रशिक्षण लिया है। उनका जज्बा देशवासियों के दिलों में सम्मान और गर्व जगाता है।

तो आइए 26 जनवरी को गणतंत्र दिवस के जश्न में शामिल हों और भारत की शान को सलाम करें। जय हिंद!

See also  Delhi NCR Winter दिल्ली की सर्दी, ठंडी है पर टशन भी है!