You are currently viewing Leopard Accident दिल्ली में तेंदुए की सड़क हादसे में मौत

Leopard Accident दिल्ली में तेंदुए की सड़क हादसे में मौत

नई दिल्ली, 13 दिसंबर 2023: दिल्ली के अलीपुर इलाके में आज सुबह एक तेंदुए की सड़क हादसे में दर्दनाक मौत हो गई। बताया जा रहा है कि तेंदुआ NH-44 पर सड़क पार कर रहा था, तभी एक तेज रफ्तार कार ने उसे टक्कर मार दी।

घटना की सूचना मिलते ही पुलिस मौके पर पहुंची और तेंदुए के शव को कब्जे में लेकर वन विभाग को सूचना दी। वन विभाग की टीम ने शव को पोस्टमार्टम के लिए भेज दिया है।

स्थानीय लोगों के मुताबिक, एक दिन पहले भी यह तेंदुआ मुखमेलपुर और इब्राहिमपुर इलाके के खेतों में देखा गया था। उन्होंने बताया कि तेंदुआ जंगल से निकलकर सड़क पर आ गया था।

यह घटना एक बार फिर शहर में बढ़ती वन्यजीवों की आबादी और उनके साथ हो रही दुर्घटनाओं की ओर ध्यान आकर्षित करती है। शहरों के बढ़ते विस्तार के कारण वन्यजीवों के लिए रहने की जगह कम होती जा रही है। इससे वे शहरी क्षेत्रों में घुसपैठ करने को मजबूर हो रहे हैं। ऐसे में इन दुर्घटनाओं का खतरा बढ़ जाता है।

वन विभाग को चाहिए कि वह शहरी क्षेत्रों में वन्यजीवों की सुरक्षा के लिए ठोस कदम उठाए। इसके लिए शहर के आसपास के जंगलों का संरक्षण करना जरूरी है। साथ ही, लोगों को भी वन्यजीवों के प्रति जागरूक किया जाना चाहिए।

See also  Kejariwal ED Case: केजरीवाल ईडी के सामने 12 मार्च के बाद होगी पेशी की तारीख का ऐलान