Instagram No. 1 Application

Instagram No. 1 Application: इंस्टाग्राम बना दुनिया का नंबर 1 ऐप, फेसबुक और टिकटॉक को छोड़ा पीछे

नई दिल्ली: दुनिया के नंबर 1 ऐप को लेकर अक्सर लोगों को लगता है कि फेसबुक या टिकटॉक पहले पायदान पर होंगे, लेकिन ऐसा नहीं है. अब इंस्टाग्राम इन दोनों ऐप्स को पछाड़कर पहले नंबर पर पहुंच गया है. दरअसल कुछ देशों में टिकटॉक के बैन होने के चलते इंस्टाग्राम को फायदा हुआ है.

सेंसर टॉवर की एक रिपोर्ट के मुताबिक, साल 2023 में इंस्टाग्राम को दुनियाभर में 76.7 करोड़ बार डाउनलोड किया गया. यह पिछले साल के मुकाबले 20 प्रतिशत की बढ़ोतरी है. वहीं, टिकटॉक को 73.3 करोड़ बार डाउनलोड किया गया, जो कि 2022 की तुलना में 13 प्रतिशत कम है.

भारत में टिकटॉक बैन होने के बाद से इंस्टाग्राम की लोकप्रियता में काफी बढ़ोतरी हुई है. 2023 में भारत में इंस्टाग्राम को 25.4 करोड़ बार डाउनलोड किया गया, जो कि दुनिया में सबसे ज्यादा है.

इंस्टाग्राम की लोकप्रियता के पीछे कई कारण हैं:

  • रील्स: इंस्टाग्राम ने 2020 में रील्स फीचर लॉन्च किया था, जो कि टिकटॉक का सीधा मुकाबला है. रील्स की लोकप्रियता के चलते इंस्टाग्राम पर यूजर्स की संख्या में काफी बढ़ोतरी हुई है.
  • शॉपिंग: इंस्टाग्राम ने हाल ही में शॉपिंग फीचर भी लॉन्च किया है, जिसके तहत यूजर्स ऐप पर ही उत्पादों को खरीद सकते हैं. यह फीचर भी इंस्टाग्राम की लोकप्रियता बढ़ाने में मददगार रहा है.
  • स्टोरीज: इंस्टाग्राम स्टोरीज भी काफी लोकप्रिय हैं. यूजर्स अपने दिनभर की गतिविधियों को स्टोरीज के माध्यम से अपने दोस्तों और परिवार के साथ साझा करते हैं.

फेसबुक पिछले कुछ सालों से लगातार अपनी लोकप्रियता खो रहा है. 2023 में फेसबुक को 48.5 करोड़ बार डाउनलोड किया गया, जो कि 2022 की तुलना में 5 प्रतिशत कम है.

See also  ईरान के राष्ट्रपति इब्राहीम रईसी हेलीकॉप्टर क्रैश में मृत पाए गए: एक दुखद हादसा

टिकटॉक भी कुछ देशों में बैन होने के कारण अपनी लोकप्रियता खो रहा है. 2023 में टिकटॉक को 73.3 करोड़ बार डाउनलोड किया गया, जो कि 2022 की तुलना में 13 प्रतिशत कम है.

निष्कर्ष:

इंस्टाग्राम ने फेसबुक और टिकटॉक को पछाड़कर दुनिया का नंबर 1 ऐप बन गया है. रील्स, शॉपिंग और स्टोरीज जैसे फीचर्स के कारण इंस्टाग्राम की लोकप्रियता में काफी बढ़ोतरी हुई है. आने वाले समय में भी इंस्टाग्राम की लोकप्रियता बढ़ने की उम्मीद है.