कपिल मिश्रा ने चलाया सफाई अभियान

यमुना के तट पर गूंजे स्वच्छता का शंखनाद, हिंदू इकोसिस्टम के संस्थापक कपिल मिश्रा ने चलाया सफाई अभियान

दिल्ली, 14 जनवरी 2024: राष्ट्रीय राजधानी के प्राचीनतम बाजारों में से एक, यमुना बाजार के हनुमान मंदिर परिसर में आज एक अनूठी तस्वीर देखने को मिली। स्वच्छता अभियान की अलख जगाते हुए हिंदू इकोसिस्टम के संस्थापक, आदरणीय कपिल मिश्रा ने खुद झाड़ू उठाकर सफाई का अभियान चलाया। इस दौरान उन्होंने आसपास मौजूद लोगों को भी जागरूक किया और देश को स्वच्छ बनाने के संकल्प की शपथ ली।

कपिल मिश्रा ने मंदिर परिसर की सफाई के बाद अपने संबोधन में कहा, “स्वच्छता एक राष्ट्रीय मुद्दा है, केवल सरकार के सहारे बल्कि जनता के सजग प्रयासों से ही इसे पाया जा सकता है। आज हम जिस पवित्र स्थान पर खड़े हैं, वही यमुना नदी भी अनादिकाल से हमारी संस्कृति का हिस्सा रही है। उसकी पवित्रता बनाए रखना न केवल हमारा कर्तव्य है, बल्कि हमारी आने वाली पीढ़ियों के प्रति जिम्मेदारी भी है।”

उन्होंने आगे कहा, “हमें यह समझना होगा कि स्वच्छता का अभियान किसी बड़े अभियान का इंतजार नहीं कर सकता। यह छोटे-छोटे कदमों से ही शुरू होता है। आज हम अपने आसपास, अपने मोहल्ले, यहाँ तक की अपने घर से ही स्वच्छता की शुरुआत कर सकते हैं। कचरा फेंकने से पहले दो बार सोचें और उसे सही जगह तक पहुँचाएँ। यही छोटे बदलाव अगर हम सब मिलकर लाएं, तो निश्चित रूप से एक साफ-सुथरे और स्वस्थ भारत का सपना साकार हो सकता है।”

Kapil Mishra launched cleanliness campaign

कपिल मिश्रा के इस सफाई अभियान ने यमुना बाजार के लोगों में भी एक नई ऊर्जा पैदा की। आसपास रहने वाले कई लोग हाथों में झाड़ू लेकर जुड़ गए और मंदिर परिसर के साथ ही आसपास की गलियों की भी सफाई करने लगे।

See also  Air Pollution Fresh air to breath for people in delhi NCR: दिल्ली-NCR के लोगों को धनतेरस पर मिली ताजा हवा

इस मौके पर कपिल मिश्रा ने लोगों से आह्वान किया कि वे अपने आसपास के लोगों को भी स्वच्छता के प्रति जागरूक करें। सोशल मीडिया जैसे माध्यमों का इस्तेमाल कर इस अभियान को आगे बढ़ाएँ और स्वच्छता को एक जन आंदोलन बनाएँ।

यमुना बाजार में हुआ यह सफाई अभियान भले ही छोटा सा प्रयास हो, लेकिन यह इस बात का प्रमाण है कि स्वच्छ भारत का सपना तभी साकार हो सकता है, जब हर नागरिक अपनी जिम्मेदारी समझे और अपने आसपास को साफ रखने का संकल्प ले। यह अनूठी पहल निश्चित रूप से दिल्ली और पूरे देश के लिए एक प्रेरणा बन सकती है।