Heat Wave Alert in Delhi

Heat Wave Alert in delhi and North India: उत्तर भारत में भीषण गर्मी का कहर दिल्ली-एनसीआर समेत कई राज्यों में लू का अलर्ट जारी

Heat Wave Alert in delhi and North India: उत्तरी भारत के विभिन्न प्रांतों में पिछले कुछ दिनों से गर्मी की तीव्रता ने लोगों का जीवन कठिन कर दिया है। देश के अधिकांश हिस्से इस भीषण गर्मी की चपेट में हैं। दिल्ली, उत्तर प्रदेश, हरियाणा सहित कई राज्यों में तापमान लगातार बढ़ रहा है। दिल्ली-एनसीआर में आज भी तीव्र धूप और लू के थपेड़े महसूस किए जा रहे हैं, जिससे बाहर निकलना मुश्किल हो गया है। शनिवार को दिल्ली के रिज इलाके में तापमान 45 डिग्री सेल्सियस को पार कर गया। औसत अधिकतम तापमान 44 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। स्वास्थ्य विभाग ने चेतावनी जारी करते हुए पूर्वाह्न 11 बजे से सायं 4 बजे तक बाहर न निकलने की सलाह दी है।

शुक्रवार को दिल्ली देश का सबसे गर्म स्थान रहा, जहां अधिकतम तापमान 47.4 डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड किया गया। उत्तर प्रदेश के आगरा में तापमान 46.9 डिग्री सेल्सियस तक पहुंच गया। भीषण गर्मी को देखते हुए मौसम विभाग ने दिल्ली में ऑरेंज अलर्ट जारी किया है। विभाग के अनुसार, दिल्ली-एनसीआर में अगले दो दिन तक लू जारी रहेगी। 21 मई तक कई राज्यों में लू का अलर्ट जारी किया गया है। उत्तर भारत के राजस्थान, पंजाब, हरियाणा और दिल्ली जैसे राज्यों में 17 मई से 21 मई तक भयंकर लू की संभावना है। पश्चिमी राजस्थान में रेड अलर्ट जारी किया गया है, जबकि पंजाब, हरियाणा, दिल्ली और पूर्वी राजस्थान के लिए ऑरेंज अलर्ट जारी किया गया है। मध्य प्रदेश, झारखंड, गंगा के तटीय बंगाल और ओडिशा के लिए येलो अलर्ट जारी किया गया है।

See also  दिल्ली सरकार का बड़ा कदम घरेलू उपभोक्ताओं को बिजली इस्तेमाल करने पर पैसा, जानिए Delhi Solar Power Policy 2024 के बारे में

मैदानी इलाकों में जब तापमान 40 डिग्री सेल्सियस से ऊपर और पहाड़ी इलाकों में 30 डिग्री सेल्सियस से ऊपर चला जाता है, तो उसे हीटवेव की स्थिति माना जाता है। हिमाचल प्रदेश के ऊना में शुक्रवार को तापमान 43.2 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। आगरा में 46.9 डिग्री सेल्सियस, चंडीगढ़ में 44.5 डिग्री सेल्सियस, राजस्थान के बाड़मेर में 46.5 डिग्री सेल्सियस और दिल्ली के आयानगर में 46.2 डिग्री सेल्सियस तापमान दर्ज किया गया।

मौसम विभाग ने कहा है कि उत्तर पश्चिमी मैदानी इलाकों में अगले पांच दिनों तक हीटवेव की स्थिति बनी रहेगी। पूर्वी और मध्य भारत में अगले तीन दिनों तक स्थिति और अधिक गंभीर हो सकती है।

हीटवेव से बचने के उपाय:

  • प्रतिदिन 5-6 लीटर पानी पिएं, हर आधे घंटे में एक गिलास पानी पिएं।
  • बाजार के आवश्यक कार्य सुबह और शाम को निपटाएं।
  • बाहर जाते वक्त पूरी आस्तीन के सूती कपड़े पहनें, सिर और कान ढकें। चश्मा लगाएं।
  • बाजार के भोजन, फास्ट फूड और तैलीय भोजन से बचें।
  • चाय-कॉफी, धूम्रपान, तंबाकू और शराब का सेवन न करें।
  • छाछ, लस्सी, नींबू पानी, शिकंजी, नारियल पानी अधिक पिएं।
  • तरबूज, खरबूज, संतरा, अंगूर आदि रसदार फल खाएं।
  • सलाद में टमाटर, खीरा, ककड़ी अधिक खाएं।
  • तोरई, लौकी जैसी हरी सब्जियों का सेवन बढ़ाएं।

पिछले कुछ दिनों में तापमान में वृद्धि

दिनांकस्थानअधिकतम तापमान (°C)
15 मईदिल्ली44.0
16 मईदिल्ली45.0
17 मईदिल्ली47.2

निष्कर्ष

इस भीषण गर्मी से बचने के लिए लोगों को अत्यधिक सावधानी बरतने की आवश्यकता है। पर्याप्त मात्रा में पानी का सेवन करें और जितना हो सके, धूप से बचें। स्वास्थ्य विभाग और मौसम विभाग की सलाहों का पालन करना अत्यंत महत्वपूर्ण है ताकि इस भीषण हीटवेव से खुद को सुरक्षित रखा जा सके।

See also  Subrata Roy passes away सहारा प्रमुख सुब्रत रॉय का निधन: मीडिया जगत में एक युग का अंत