Hari Om Vibhu Aggarwal's new OTT platform

Hari Om new OTT platform: हरि ओम विभु अग्रवाल का नया ओटीटी प्लेटफार्म धार्मिक सामग्री के लिए

बॉलीवुड के साथ ओटीटी प्लेटफॉर्म उल्लू के फाउंडर विभु अग्रवाल जल्द ही एक और स्ट्रीमिंग प्लेटफॉर्म ‘हरि ओम’ लॉन्च करने जा रहे हैं, जो धार्मिक और पौराणिक सामग्री पर ध्यान केंद्रित करेगा। भारतीय डिजिटल मनोरंजन जगत में हलचल मचाने वाले इस मंच का उद्देश्य हरिकथा, पुराण और महाभारत जैसी रचनाओं को बढ़ावा देना है, जिसमें भक्ति गीत और भक्ति भजन भी शामिल होंगे।

उल्लू का सफर और नई शुरुआत

उल्लू, जो 2018 में शुरू हुआ था, भारत का पहला अनन्य प्रीमियम हिंदी सिनेमा स्ट्रीमिंग सेवा थी। अब, भारत में तेजी से बढ़ते ओटीटी बाजार को देखते हुए, जिसके 2026 तक लगभग 20% के सीएजीआर से बढ़ने की उम्मीद है, अग्रवाल ने धर्म और पौराणिक कथाओं पर आधारित सामग्री के लिए समर्पित एक नया डिजिटल उद्यम शुरू करने का अवसर देखा है।

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धार्मिक सामग्री की बढ़ती मांग

रिसर्च इंगित करती है कि बड़ी संख्या में भारतीय नियमित रूप से धार्मिक सामग्री का उपभोग करते हैं – चाहे वह ऑनलाइन वीडियो, पॉडकास्ट या प्रिंट माध्यम हो। उन्हें इन माध्यमों से आध्यात्मिक पोषण प्राप्त होता है, जो उनकी रोजमर्रा की समस्याओं से उबरने और अपने विश्वास को बनाए रखने में मदद करता है। अधिकतर सहस्राब्दी को पौराणिक कहानियां और उन्हें चित्रित करने वाले समकालीन मीडिया प्रारूप पसंद आते हैं।

हरि ओम की विशेषताएं

इस अंतर्दृष्टि के आलोक में, अग्रवाल ने ‘हरि ओम’ को विशेष रूप से भारतीय दर्शकों की अभिरुचियों को आकर्षित करने वाली उच्च गुणवत्ता वाली सामग्री बनाने के इरादे से डिज़ाइन किया है। यह प्रभावशाली कलाकारों और उत्पादन पेशेवरों के सहयोग से रचनात्मक प्रस्तुतियाँ तैयार करेगा जो सांस्कृतिक विरासत, परंपरा और आध्यात्मिकता को सहजता से समाहित करते हैं।

मौजूदा प्रतिस्पर्धा और बाजार में स्थान

इस समय, ओटीटी प्लेटफार्मों के साथ कड़ी टक्कर मिलने की संभावना है जो पहले से ही धार्मिक सामग्री प्रदान करते हैं, जैसे कि हॉटस्टार स्पेशल, सोनी लिव, अमेजन प्राइम वीडियो और डिज़नी + हॉटस्टार। हमारे द्वारा एकत्र आँकड़ों के अनुसार, जबकि इन खिलाड़ियों के पास पहले से ही कई ग्राहक हैं और अरबों डॉलर का राजस्व कमा रहे हैं, विशिष्ट श्रेणियों, विशेष रूप से धर्म-आधारित सामग्री, में अभी भी अप्रयुक्त क्षमता है। हॉटस्टार स्पेशल अकेले धार्मिक ड्रामा के निर्माण पर 125 मिलियन डॉलर खर्च करता है, इसलिए विस्तार की अभी भी संभावनाएं हैं।

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उपभोक्ताओं की प्राथमिकताएं और ‘हरि ओम’ की संभावना

नीचे दी गई तालिका से, विभिन्न ओटीटी प्लेटफार्मों के उपयोगकर्ताओं और उनके द्वारा उत्पन्न राजस्व का विवरण प्राप्त होता है:

ओटीटी प्लेटफॉर्म नामसदस्यराजस्व उत्पन्न
अल्टा बॉलीवुड10,000500K/वर्ष
हॉटस्टार स्पेशल्स15 मिलियन200M+
सोनी एलआईवी4 मिलियन125M
अमेज़न प्राइम वीडियो36 मिलियन14B
डिज़नी + हॉटस्टार26 मिलियन16B

जैसा कि उपरोक्त तालिका से पता चलता है, नेटफ्लिक्स और अमेज़न प्राइम वीडियो सहित प्रमुख ओटीटी खिलाड़ी भारतीय बाजार पर दबदबा बनाते हैं। हालांकि, विशिष्ट श्रेणियों के लिए कुछ जगह अभी भी मौजूद है, जैसे कि धार्मिक सामग्री। अग्रवाल की नई पहल ‘हरि ओम’, इन जरूरतों को समझती है और इसे पूरा करने के लिए कदम उठा रही है।

समापन

‘हरि ओम’ का उद्देश्य उच्चतम गुणवत्ता वाली उत्पाद श्रृंखला और चयनित पेशकशों को क्यूरेट करना है, जो वितरण के मामले में अन्य ओटीटी खिलाड़ियों से अलग होगा। धार्मिक और पौराणिक सामग्री पर केंद्रित यह मंच, भारतीय दर्शकों के दिलों में अपनी खास जगह बनाने की क्षमता रखता है।

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