Ghaziabad Municipal Corporation launched a campaign against single use plastic.

Ghaziabad against single use plastic गाजियाबाद नगर निगम ने सिंगल यूज प्लास्टिक के खिलाफ अभियान चलाया

गाजियाबाद, 28 दिसंबर 2023: गाजियाबाद नगर निगम ने सिंगल यूज प्लास्टिक के खिलाफ अभियान चलाया। इस अभियान के तहत वसुंधरा जोन, वार्ड 21, कवि नगर, वार्ड 84, में रहवासियों को सिंगल यूज प्लास्टिक का उपयोग न करने व उपयोग करते पाए जाने पर नगर निगम द्वारा जुर्माना कार्रवाई के विषय में जानकारी दी गई।

नगर निगम की टीम ने घर-घर जाकर लोगों को सिंगल यूज प्लास्टिक के दुष्प्रभावों के बारे में बताया। साथ ही, उन्हें सिंगल यूज प्लास्टिक का उपयोग न करने के लिए प्रेरित किया। टीम ने लोगों को बताया कि सिंगल यूज प्लास्टिक पर्यावरण के लिए बहुत हानिकारक है। यह मिट्टी, पानी और हवा को प्रदूषित करता है। इसके अलावा, यह जानवरों के लिए भी हानिकारक है।

नगर निगम की टीम ने लोगों को बताया कि सिंगल यूज प्लास्टिक का उपयोग करने पर नगर निगम द्वारा 500 से 5000 रुपये तक का जुर्माना लगाया जा सकता है। टीम ने लोगों से अपील की कि वे सिंगल यूज प्लास्टिक का उपयोग न करें और अन्य लोगों को भी इसके दुष्प्रभावों के बारे में जागरूक करें।

इस अभियान के तहत नगर निगम की टीम ने लोगों को सिंगल यूज प्लास्टिक के विकल्प के बारे में भी बताया। टीम ने लोगों को बताया कि वे कपड़े के बैग, स्टील या प्लास्टिक के स्ट्रॉ, कांच या स्टील के बोतल आदि का उपयोग कर सकते हैं।

नगर निगम की इस पहल का लोगों ने स्वागत किया है। लोगों ने कहा कि यह अभियान बहुत जरूरी है। इससे लोगों को सिंगल यूज प्लास्टिक के दुष्प्रभावों के बारे में पता चलेगा और वे इसका उपयोग करने से बचेंगे।

See also  एक ही दिन गाजियाबाद में 7 लोग कोरोना पॉजिटिव, हड़कंप मचा, 9 मरीज हैं पॉजिटिव, 1 अस्पताल में भर्ती