नेताजी सुभाष प्लेस के नकली कॉल सेंटर का भंडाफोड़

Fake call center नेताजी सुभाष प्लेस के नकली कॉल सेंटर का भंडाफोड़, दिल्ली पुलिस क्राइम ब्रांच ने चार गिरफ्तार!

दिल्ली, 20 दिसंबर 2023: राजधानी के दिल में पनप रहे आर्थिक अपराध के ठिकाने पर सोमवार को दिल्ली पुलिस की क्राइम ब्रांच ने सफल छापेमारी की। नेताजी सुभाष प्लेस के एक गली में छिपे नकली इंटरनेशनल कॉल सेंटर का भंडाफोड़ करते हुए पुलिस ने वहां से चार आरोपियों को गिरफ्तार किया है। यह गिरोह अमेरिकी नागरिकों को सस्ते हवाई टिकटों का झांसा देकर ठगी कर रहा था।

जानकारी के मुताबिक, पुलिस को गुप्त सूचना मिली थी कि नेताजी सुभाष प्लेस इलाके में एक कॉल सेंटर संचालित हो रहा है जो अमेरिकी नागरिकों को ठगने का काम कर रहा है। इस सूचना के आधार पर क्राइम ब्रांच की एक टीम ने सोमवार सुबह इस ठिकाने पर छापेमारी की।

छापेमारी के दौरान पुलिस टीम ने पाया कि यह कॉल सेंटर एक फर्जी ट्रैवल एजेंसी के नाम से चल रहा था। यहां कर्मचारी अमेरिकी नागरिकों को फोन करके उन्हें बेहद सस्ते हवाई टिकटों का लालच देते थे। फिर उनके बैंक क्रेडिट कार्ड की जानकारी हासिल करके उनसे पैसे ठग लेते थे।

पुलिस ने मौके से 18 कंप्यूटर, 4 मोबाइल फोन, एक राउटर और अन्य आपराधिक उपकरण बरामद किए हैं। साथ ही, चार आरोपियों को भी गिरफ्तार किया गया है जिनका नाम शांतनु, स्वपन, वीरेंद्र और पंकज बताया जा रहा है।

दिल्ली पुलिस के स्पेशल कमिश्नर (क्राइम), रवींद्र सिंह यादव ने मीडिया को बताया कि गिरफ्तार आरोपियों में से एक सहयोगी रोहित दास अमेरिका में है। उसने वेबसाइट का संचालन किया और टेलिकॉलर कर्मचारियों को लीड्स मुहैया कराता था। पूछताछ में पता चला है कि इस गिरोह ने अब तक कई अमेरिकी नागरिकों से ठगी की है।

See also  प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के शपथ ग्रहण समारोह की सम्पूर्ण जानकारी

पुलिस इस मामले की गहन जांच कर रही है और अन्य सहयोगियों की तलाश भी जारी है। इस सफल कार्रवाई के लिए दिल्ली पुलिस की क्राइम ब्रांच की सराहना की जा रही है। उम्मीद है कि ऐसे सख्त कदमों से राजधानी में होने वाले आर्थिक अपराधों में कमी आएगी।

आप भी रहें सावधान:

  • किसी भी अनजान नंबर से आए फोन कॉल्स पर संदेह करें।
  • सस्ते हवाई टिकट आदि के झांसे में न आएं।
  • किसी भी वेबसाइट पर अपनी व्यक्तिगत जानकारी साझा करने से पहले उस पर भरोसा करें।
  • किसी भी संदिग्ध गतिविधि के बारे में तुरंत पुलिस को सूचित करें।

इस तरह की सावधानी बरतने से हम साइबर क्राइम के शिकार होने से बच सकते हैं।