25 scammers arrested by Noida Police: Used to target foreigners

यूपी एसटीएफ और नोएडा पुलिस की बड़ी कार्रवाई : विदेशियों को बनाते थे निशाना, 25 ठग गिरफ्तार

नोएडा, 13 जनवरी 2024 (एजेंसी) : उत्तर प्रदेश पुलिस की स्पेशल टास्क फोर्स (एसटीएफ) और नोएडा पुलिस ने मिलकर एक बड़ी कार्रवाई करते हुए एक फर्जी कॉल सेंटर का भंडाफोड़ किया है। इस कॉल सेंटर में काम करने वाले 25 लोगों को गिरफ्तार किया गया है। ये लोग विदेशों में रह रहे लोगों को ठगने के लिए फर्जी कॉल करते थे।

पुलिस ने बताया कि यह कॉल सेंटर नोएडा के सेक्टर-59 में स्थित था। इस कॉल सेंटर से अमेरिका, यूनाइटेड किंगडम, कनाडा और ऑस्ट्रेलिया के लोगों को फोन करके उन्हें बताया जाता था कि उनके कंप्यूटर या आईपी एड्रेस से छेड़छाड़ की गई है। इसके बाद उन्हें अपने कंप्यूटर को ठीक करने के लिए पैसे देने के लिए कहा जाता था।

पुलिस ने बताया कि आरोपी लोग विदेशियों को एनीडेस्क ऐप डाउनलोड करने के लिए कहते थे। एक बार जब विदेशी व्यक्ति एनीडेस्क ऐप डाउनलोड कर लेता था, तो आरोपी लोग उसके कंप्यूटर को अपने नियंत्रण में ले लेते थे। इसके बाद वे विदेशी व्यक्ति के बैंक खाते से पैसे निकाल लेते थे।

पुलिस ने आरोपियों के पास से 34 मोबाइल फोन, 4 लैपटॉप, 5 इंटरनेट राउटर, 4 चार पहिया वाहन, 22 कंप्यूटर, दो रजिस्टर और 24 कागजात बरामद किए हैं।

पुलिस ने बताया कि आरोपियों ने पिछले कुछ महीनों में कई विदेशियों से करोड़ों रुपये की ठगी की है। पुलिस इस मामले की जांच कर रही है।

पुलिस के एक्शन पर लोगों ने जताई खुशी

इस कार्रवाई पर लोगों ने खुशी जताई है। उन्होंने कहा कि पुलिस की यह कार्रवाई अन्य ठगों के लिए भी एक सबक है। लोगों ने पुलिस से अपील की है कि वह ऐसे ठगों को जल्द से जल्द गिरफ्तार करके उन्हें सजा दिलाए।

See also  दिल्ली-NCR में 'भारत बंद' का कहर: घंटों जाम में फंसे लोग