Zerodha

Zerodha के AMC कारोबार में पहली बार बाहरी फंडिंग की धूम! $100 मिलियन जुटाने की तैयारी

Zerodha के AMC कारोबार में पहली बार बाहरी फंडिंग की धूम! $100 मिलियन जुटाने की तैयारी

ऑनलाइन स्टॉक ब्रोकिंग का पर्याय बन चुका Zerodha पहली बार बाहरी फंडिंग जुटाने की राह पर चल पड़ा है। सूत्रों के मुताबिक, Zerodha की एसेट मैनेजमेंट कंपनी (AMC) Zerodha Fund House निवेशकों से $100 मिलियन (लगभग ₹746 करोड़) तक का फंड जुटाने के लिए शुरुआती चरण की बातचीत कर रही है।

यह खबर इसलिए भी खास है क्योंकि 2010 में स्थापना के बाद से अब तक Zerodha ग्रुप ने हमेशा सेल्फ-फंडिंग के जरिए ही अपना कारोबार बढ़ाया है। अगर यह फंडिंग सफल होती है, तो यह Zerodha ग्रुप के लिए एक बड़ा बदलाव होगा।

Zerodha AMC को फंडिंग की क्यों पड़ी जरूरत?

Zerodha ने पिछले साल ही SEBI से एसेट मैनेजमेंट कंपनी शुरू करने की मंजूरी हासिल की थी। इसके बाद कंपनी ने दो इंडेक्स फंड – Zerodha Nifty LargeMidcap 250 Index Fund और Zerodha ELSS Tax Saver Nifty Large MidCap 250 Index Fund – लॉन्च किए। साथ ही, Zerodha ने एक लिक्विड फंड और एक गोल्ड ईटीएफ भी लॉन्च किया है।

माना जा रहा है कि Zerodha फंड हाउस अपने एसेट अंडर मैनेजमेंट (AUM) को तेजी से बढ़ाने और मार्केट में अपनी पकड़ मजबूत करने के लिए यह फंडिंग जुटाना चाहता है। फिलहाल, Zerodha Fund House का AUM अभी शुरुआती दौर में है। बाहरी फंडिंग की मदद से कंपनी मार्केटिंग, टेक्नोलॉजी और प्रोडक्ट डेवलपमेंट में ज्यादा निवेश कर पाएगी, जिससे तेजी से ग्रोथ हासिल की जा सके।

See also  Hari Om new OTT platform: हरि ओम विभु अग्रवाल का नया ओटीटी प्लेटफार्म धार्मिक सामग्री के लिए

फंडिंग से Zerodha AMC को क्या फायदा होगा?

  • बढ़ता हुआ AUM: बाहरी फंडिंग की मदद से Zerodha AMC अपने मार्केटिंग और ब्रांड बिल्डिंग पर ज्यादा ध्यान दे सकेगा। इससे कंपनी को नए निवेशकों को आकर्षित करने में मदद मिलेगी, जिससे AUM तेजी से बढ़ेगा।
  • नए प्रोडक्ट्स और सर्विसेज: फंडिंग से Zerodha AMC के पास नए प्रोडक्ट्स और सर्विसेज लॉन्च करने के लिए भी पूंजी उपलब्ध होगी। यह निवेशकों को ज्यादा विकल्प देगा और Zerodha AMC को मार्केट में अलग पहचान बनाने में मदद करेगा।
  • टेक्नोलॉजी में निवेश: फंडिंग का इस्तेमाल टेक्नोलॉजी में निवेश करने के लिए भी किया जा सकता है। इससे Zerodha AMC अपने इन्वेस्टमेंट प्लेटफॉर्म को ज्यादा यूजर-फ्रेंडली और सुविधाजनक बना सकता है। साथ ही, टेक्नोलॉजी की मदद से रिस्क मैनेजमेंट और फ्रॉड डिटेक्शन को भी मजबूत किया जा सकता है।
  • टैलेंट हायरिंग: फंडिंग की मदद से Zerodha AMC टैलेंटेड फंड मैनेजर्स और फाइनेंशियल एक्सपर्ट्स को हायर करने में सक्षम होगा। इससे कंपनी को बेहतर फंड मैनेजमेंट और इन्वेस्टमेंट रणनीति बनाने में मदद मिलेगी।

Zerodha के इस कदम का बाजार पर क्या असर होगा?

Zerodha के एएमसी कारोबार में बाहरी फंडिंग की तैयारी भारतीय म्यूचुअल फंड उद्योग के लिए एक दिलचस्प मोड़ साबित हो सकती है। Zerodha के बड़े यूजर बेस और टेक्नोलॉजी के दम पर एएमसी सेक्टर में नया जोश आ सकता है। साथ ही, इससे मौजूदा एएमसी कंपनियों को भी इनोवेशन और टेक्नोलॉजी के इस्तेमाल पर ज्यादा ध्यान देने के लिए प्रेरित किया जा सकता है।

कुल मिलाकर, Zerodha के इस कदम से भारतीय म्यूचुअल फंड उद्योग में प्रतिस्पर्धा बढ़ने की उम्मीद है। इससे निवेशकों को फायदा होगा, क्योंकि उन्हें बेहतर प्रोडक्ट्स, सर्विसेज और ज्यादा प्रतिस्पर्धी फीस मिलने की संभावना है। हालांकि, यह देखना अभी बाकी है कि Zerodha AMC को फंडिंग मिलती है या नहीं और अगर मिलती है, तो कंपनी किस तरह से जुटाए गए फंड का इस्तेमाल करके अपने लक्ष्यों को हासिल करती है।

See also  सांसद निर्मला सीतारमण ने आज संसद में प्रस्तुत किया 2024 का भारतीय बजट

बहरहाल, Zerodha का यह कदम निश्चित रूप से भारतीय म्यूचुअल फंड उद्योग में एक अहम घटना है, जो आने वाले समय में इस सेक्टर की दिशा को प्रभावित कर सकती है। Zerodha की सफलता इस बात को भी साबित करेगी कि सेल्फ-मेड ब्रोकरेज फर्म भी एएमसी सेक्टर में अपनी धाक जमा सकती हैं।

Zerodha फंडिंग के बारे में जानने के लिए और कहां देखें?

Zerodha फंडिंग से जुड़ी ताजा खबरों और अपडेट्स के लिए आप दिल्ली न्यूज18 की वेबसाइटको विजिट कर सकते हैं। हमारी वेबसाइट पर आपको भारतीय शेयर बाजार, म्यूचुअल फंड्स, फाइनेंशियल प्लानिंग और निवेश से जुड़ी अन्य महत्वपूर्ण जानकारियां भी मिलेंगी।