New Metro Rail Line in Gurugram

गुरुग्रामवासियों की राहत! पीएम मोदी ने दी सौगात, नई Metro Rail Line का हुआ शिलान्यास, हरियाणा को करोड़ों का तोहफा!

गुरुग्राम, 16 फरवरी 2024: हरियाणा के गुरुग्रामवासियों के लिए एक बड़ी खुशखबरी सामने आई है। आज दिनांक 16 फरवरी को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने वर्चुअल कार्यक्रम के माध्यम से गुरुग्राम में नई Metro Rail Line की आधारशिला रखी। इस महत्वाकांक्षी परियोजना से न केवल गुरुग्रामवासियों को आवागमन में आसानी होगी, बल्कि शहर के विकास को भी गति मिलेगी।

मिलन का सफर, विकास का जरिया: नई Metro Rail Line

यह नई Metro Rail Line मिलेनियम सिटी सेंटर को साइबर सिटी से जोड़ेगी। कुल 28.5 किलोमीटर लंबी इस लाइन में 27 स्टेशन बनाए जाएंगे। परियोजना पर लगभग 6,200 करोड़ रुपये खर्च होने का अनुमान है। इस नई Metro Rail Line के बनने से शहर के विभिन्न हिस्सों के बीच आवागमन सुगम हो जाएगा, जिससे यातायात जाम की समस्या से काफी हद तक निजात मिलने की उम्मीद है। साथ ही, इससे प्रदूषण कम करने और शहर के पर्यावरण को बेहतर बनाने में भी मदद मिलेगी।

हरियाणा को विकास का तोहफा: करोड़ों रुपये के अन्य प्रोजेक्ट

नई Metro Rail Line के अलावा, प्रधानमंत्री मोदी ने हरियाणा के विकास के लिए कई अन्य महत्वपूर्ण परियोजनाओं का भी शुभारंभ किया। इनमें शामिल हैं:

  • रेवाड़ी में एम्स की स्थापना: इस परियोजना पर लगभग 12,000 करोड़ रुपये खर्च किए जाएंगे। इससे हरियाणा और आसपास के राज्यों के लोगों को बेहतर स्वास्थ्य सुविधाएं मिलेंगी।
  • हरियाणा में छह मेडिकल कॉलेजों का निर्माण: इस पहल से राज्य में मेडिकल शिक्षा को बढ़ावा मिलेगा और डॉक्टरों की कमी को दूर करने में मदद मिलेगी।
  • हरियाणा में चार कृषि विश्वविद्यालयों की स्थापना: इससे राज्य में कृषि क्षेत्र को बढ़ावा मिलेगा और किसानों की आय में वृद्धि होगी।
See also  एनसीआर में शीत लहर का प्रकोप: गुरुग्राम में कक्षा 1 से 5 तक के स्कूल 27 जनवरी तक बंद

गुरुग्राम के भविष्य की राह रोशन

नई Metro Rail Line और अन्य विकास परियोजनाओं के शुभारंभ से गुरुग्राम के भविष्य की राह रोशन हुई है। इससे न केवल शहर के लोगों को आर्थिक और सामाजिक विकास के अवसर मिलेंगे, बल्कि गुरुग्राम को एक स्मार्ट और आधुनिक शहर के रूप में विकसित करने का लक्ष्य भी पूरा होगा।

दिल्ली समाचार 18 में और अधिक समाचार अपडेट के लिए बने रहें।